Tuesday, June 25, 2024
Home Uncategorized महेशपुर से भी बड़ा अंडरपास बनेगा पंचकूला सेक्टर-12/12ए और 20/21 रोड...

महेशपुर से भी बड़ा अंडरपास बनेगा पंचकूला सेक्टर-12/12ए और 20/21 रोड वाला, पीआर-7 का पार्ट बनेगा ये लिंक

पंचकूला। इंतजार खत्म हुआ। एनएचएआई ने सेक्टर-12/12ए और 20/21 की डिवाइडिंग रोड्स को जीरकपुर-परवाणू हाइवे (एनएच-5) के नीचे से सीधा लिंक देने के प्रोजेक्ट पर भी काम करना शुरू कर दिया है। देखिए तस्वीर-जो दो अंडरपास (आने-जाने के लिए अलग-अलग) बनने हैें, उसके रास्ते में आने वाले पेड़ काटने की शुरूआत कर दी गई है।
भारत सरकार और हरियाणा सरकार के साझे प्रोजेक्ट की लागत 52 करोड़ से ज्यादा है जिसमें से 75 प्रतिशत रकम भारत सरकार, एनएचएआई के जरिए खर्च करेगी बाकी हरियाणा सरकार देगी। जो दो अंडरपास बनने, उनकी लागत तो ३४ करोड़ आएगी, बाकी रकम यूटिलिटीज की शिफ्टिंग/इंस्टालेशन पर खर्च होनी है।

बनने जा रहे दोनों अंडरपास महेशपुर की तर्ज पर ही बनेंगे यानी ट्रैफिक हाइवे के नीचे से आएगा-जाएगा, लेकिन खास बात ये है कि इनके साइज महेशपुर से कुछ बड़े होंगे। जानकारी के अनुसार दोनों अंडरपास 60-60 मीटर के होंगे और इसकी वजह 12/12ए और 20/21 की सड़क का गमाडा के पीआर-7 प्रोजेक्ट का पार्ट होना है। लिहाजा अंडरपास की ऊंचाई और चौड़ाई महेशपुर की तुलना में ज्यादा बड़ी ली जा रही ताकि हैवी ट्रैफिक भी आसानी से आ जा सके।
एनएचएआई आफिस के अनुसार कृषि भवन के साथ लगते सेक्टर-21 के मैंगों गार्डन के तकरीबन 40-50 पेड़ नई बनने जा रही सड़क के दायरे में आएंगे, सो काटे जाएंगे। सारा प्रोजेक्ट कम्पलीट होने में 1 साल तक का समय लग जाएगा, लेकिन इसका फायदा पंचकूलावासियों को बहुत ज्यादा होगा।

34 करोड़ रूपए की लागत से 12/12ए और 20/21 की रोड को जीरकपुर-परवाणु हाईवे (एनएच-5) बनने जा रहा ये आने-जाने के लिए अलग-अलग अंडरपास, गमाडा (ग्रेटर मोहाली एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी) के महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट पीआर-7 कारिडोर का पार्ट बनेगा। इस प्रोजेक्ट पर पर सिर्फ पंचकूला और जीरकपुर एरिया में ही काम बाकी है।

पीआर-7 कारिडोर के तहत खरड़-मोहाली-चंडीगढ़-पंचकूला-जीरकपुर के बीच एक ऐसी रोड का लिंक होगा जिसे जब चाहे किसी बड़ी इमरजेंसी के लिए चंद सेकंड्स में रूटीन के ट्रैफिक से खाली कराया जा सकेगा।

- Advertisment -

Most Popular

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पंचकूला में निकाला रोड शो

पंचकूला। हरियाणा विधासभा के स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता के मार्गदर्शन में शुक्रवार को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने यहां सेक्टर-७ में भव्य रोड...

भाजपा ने पंजाब में लोकसभा चुनाव अकेले लडऩे का फैसला लिया

चंडीगढ़: लोकसभा चुनाव को लेकर भाजपा ने पंजाब में अकेले चुनाव लडऩे का फैसला ले लिया है। लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा और शिरोमणि...

पंचकूला में सीएम फ्लाइंग की छापेमारी

हरियाणा में सीएम फ्लाइंग लगातार छापेमारी कर रही है। वहीं पंचकूला में मुख्यमंत्री उड़नदस्ता और सीआईडी की टीम ने संयुक्त रेड की। छापेमारी के...

CM मान ने विधायकों के साथ की अहम मीटिंग

पंजाब के मुख्यमंत्री की रिहायश पर आज एक अहम मीटिंग हुई। यह मीटिंग पंजाब सी.एम. भगवंत मान के नेतृत्व में हुई। इस दौरान उन्होंने...